15 जून 2023 सूर्य का राशि परिवर्तन in Hindi | Surya ka Rashi Parivartan 2023 kab hoga ?


 15 जून 2023 सूर्य का राशि परिवर्तन in Hindi

मेष राशि - आपकी राशि के लिए सूर्य पंचम भाव के स्वामी हैं और जाकर बैठे हैं। तृतीय भाव में पंचमेश अपने से 11 जाकर बैठा है। सूर्य मित्र राशि में भी है। हालांकि वायु तत्व की राशि में बैठे खुद अग्नि तत्व है परन्तु मित्रता चूंकि मिथुन राशि वालो से है इसलिए आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। यहाँ पर सूर्य का सपोर्ट आपको मेडिकल स्टूडेंट्स को मिलता हुआ दिखाई देगा। मेडिकल के जो स्टूडेंट्स हैं उनके लिए ये समय बहुत ही अच्छा है। करियर में आ रही बाधाएं दूर होगी। यदि आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हैं तो इस समय आप थोड़ा सा और अधिक प्रयास कीजिये। आपके प्रयास को सूर्य जरूर सपोर्ट करेगा और गवर्नमेंट जॉब लगने के बहुत अच्छे योग बनते हुए दिखाई देंगे। वहीं इस समय सूर्य समान तेजस्वी पुत्र की प्राप्ति भी हो सकती हैं जो संतान प्राप्ति की अभिलाषा करें। उन दंपतियों के लिए समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। इस समय संतान की तरफ से आपकी चिंताएं दूर हो जाएगी और संतान आपको गौरवान्वित महसूस करवाएगी। आपकी आज्ञा में रहेगी कम से कम 12 रविवार का व्रत मेष राशि वालो को करना चाहिए। इससे सूर्य की कृपा आप को प्राप्त होगी और सफलता दुगुनी मिलती हुई दिखाई देगी।

वृषभ राशि - आपकी राशि के लिए सूर्य चतुर्थ भाव के स्वामी हैं और यहां पर बैठे हैं। आपके द्वितीय स्थान में चतुर्थेश अपने से ग्यारवें और तृतीय भाव धन का स्थान धन के साथ। सूर्य एक ऐसा ग्रह है की जहां पर बैठते उस घर को जलाते हैं परंतु यहां पर वृषभ राशि वालों के लिए सूर्य अच्छे परिणाम लेकर आ रहे हैं क्योंकि सुखे से अपने से प्यार में बैठा हैं इसलिए सुखों में प्रगति होगी। यहां पर भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों से परिपूर्ण होते हुए दिखाई देंगे। अगर नए घर का सपना है तो इस समय आपका पूरा हो जाएगा। नई प्रॉपर्टी अगर आपके कोई बेचने के लिए अटकी हुई है या फिर खरीदने के लिए अटकी हुई है तो वो प्रॉपर्टी इस समय बिगड भी जाएगी और अगर आप खरीदना चाहते हैं तो खरीद भी लेंगे। यानी प्रोपर्टी से संबंधित मामलों में आपको विशेष सफलता इस समय प्राप्त होगी। आप अपने घर में भी लग्जरी लाते हुए दिखाई देंगे। इस समय कुछ लग्जीरियस आइटम की खरीदारी कर सकते हैं। घर के रिनोवेशन पर आप पैसा लगा सकते हैं, परंतु आपका बजट अच्छा रहेगा। फाइनेंशियली आप सिक्योर रहेंगे। किसान वर्ग के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। वहीं जो भी मेडिकल से संबंधित कार्य करते हैं उनके लिए भी ये समय बहुत ही अच्छा रहेगा। रविवार के दिन आपको स्नान के बाद लाल कपड़े पहनने चाहिए और ॐ राम रहीम रोम सर्व सूर्याय नमः मंत्र का तीन, पांच या 12 माला जाप जरूर करें। इससे आपके सूर्य को मजबूती मिलेगी।

मिथुन राशि - आपकी राशि के लिए सूर्य तृतीय भाव के स्वामी हैं और तृतीय भाव का स्वामी आपकी राशि में ही जाकर बैठ गया। अपने से 11वें बेटे पर सूर्य लग्न में बैठकर थोड़ा सा अग्रेसिव बनाते। थोड़े से आपके तेज में वृद्धि कारक ग्रह मैं कह सकती हूं कि सूर्य आपके तेज में वृद्धि करेंगे। यहां पर आपको थोड़ा सा अग्रेशन पर कंट्रोल रखना ही होगा। अपने एरोगेंस पर कंट्रोल रखें। थोड़े से गुस्से हैं परंतु यहां पर अपने रिश्तों में ईगो नहीं आना चाहिए। प्रोफेशनल लाइफ में जहां पर आपको अपनी पावर को यूज करना है वहीं पर अपने पावर को यूज करें। अन्यथा आपके सहकर्मी, आपके कुलीग, आपकी टीम आपसे थोड़ी सी डिस्टेंस मेंटेन करेगी और आप उनसे फैमिलियर नहीं हो पाएंगे। जब तक हम किसी के साथ मिलकर कार्य नहीं करते तो हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि सूर्य का प्रभाव आपके ऊपर इतना अधिक रहेगा कि सभी लोग आपसे प्रभावित होंगे, आपको फॉलो करेंगे, आपको मानेंगे, आपकी बातों को मानेंगे। प्रभाव क्षेत्र में जरूर प्रतियोगी परंतु काम में थोड़ा सा सावधानी के साथ आगे बढ़ें। भाई बहनों के साथ में प्रॉपर्टी से संबंधित विवाद इस समय सॉल्व हो जाएंगे और राजनीति में भी बड़ी उपलब्धि आपको इस समय हासिल हो सकती है। रविवार के दिन प्रातः काल स्नान के बाद में एक पात्र में जल में लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत और दूर्वा मिला लें। ये पात्र तांबे का होना चाहिए और सूर्य देव को जल जरुर अर्पित करें।

कर्क राशि - आपकी राशि के लिए सूर्य द्वितीय भाव के स्वामी हैं और उसमें जाकर बैठे खर्च कई पर खर्चों को थोड़ा सा जलाएंगे यानि कम करेंगे। यहां पर आपको कर्ज की स्थितियों से भी मुक्त होते हुए दिखाई देगें। परंतु यहां पर आपके पराक्रम में भी प्रतियोगी कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ेगा। सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी। वहां पर आपको सम्मानित किया जा सकता है। राजकीय कार्यों में आपको प्रमोशन, इंक्रिमेंट मिलने के भी पूर्ण योग बनते हुए दिखाई देंगे। इस समय नौकरी में अधिकारी आपसे प्रसन्नचित नजर आएंगे। इस समय कोई बड़ा प्रोजेक्ट आपके हाथ लग सकता है जिसे आप एक टीम के साथ मिलकर सफलता पूर्वक संपन्न करेंगे। जिससे आपके उन्नति और प्रगति के मार्ग आगे चलकर प्रशस्त होंगे। रविवार के दिन नमक का सेवन ना करें। खाने में दलिया, दूध, दही, घी, चीनी, गेहूं की रोटी का सेवन जरूर करें।

सिंह राशि - आपके तो राशि स्वामी ही सूर्य आपके राशि स्वामी अपने से 11वें जाकर बैठे हैं लेकिन 11वां स्थान 11 भाव ऐसा भाव होता है जहां पर बहुत अच्छे परिणाम तो नहीं कहेंगे परन्तु खराब परिणाम भी नहीं मिलते। यहां पर कोई भी ग्रह बैठा हो वो ठीक ही रिजल्ट देता है। लाभ की स्थितियों को बढ़ाता है तो लग्नेश आपके राशि स्वामी अपने से ग्यारवें जाकर बैठे। आकस्मिक धन लाभ की परिस्थितियां इस समय आपको देखने को मिल सकती है। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वो व्यक्ति आपका उधार चुका कर जाएगा। आपकी पर्सनैलिटी बहुत ही पावरफुल रहेगी। फार्मेसी या दवाइयों से संबंधित अगर आप कार्य कर रहे हैं या फिर कोई मैन्यूफेक्चरिंग अगर आपका काम है तो उसमें बड़ी सफलता आपको इस समय प्राप्त हो सकती। कोई बड़ा ऑर्डर, कोई बड़ा शून्य आपका होता हुआ दिखाई देगा। इस समय आप जो भी काम करेंगे उसमें आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे। आपका सर्कल और लेवल बढ़ता हुआ दिखाई देगा और सर्कल में कुछ वीआईपी की एंट्री आपके हो सकती है यानि आपका कद बढ़ेगा। मछलियों को आटे की गोलियां डालें और चीटियों को चीनी डालें।

कन्या राशि - आपके लिए सूर्य द्वादस भाव के स्वामी अपने से ग्याहरवें बैठे हैं। कर्म भाव में जाकर बैठे या पद जो उच्च प्रशासनिक पदों पर लोग आसीन हैं, कर्मचारी हैं उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा और प्रगति दायक रहेगा। आपके प्रमोशन और इंक्रीमेंट में प्रगति हो सकती है। इस समय कोई बड़ी सूचना आपको प्राप्त अपने डिपार्टमेंट से सिक्योर ये सकारात्मक आपके भविष्य को संवारने में साबित होगी। इस समय आपको विदेशों से अच्छा लाभ प्राप्त होगा जोकि बाहर जाकर स्टडी करना चाहते हैं या फिर विदेशी कंपनियों के साथ कॉपरेट करना चाहते हैं या फिर गवर्नमेंट के साथ आपका कोई करार होने वाला है तो इस समय आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होने के प्रबल योग बने हुए हैं। फार्मेसी, मेडिकल के स्टूडेंट या फिर किसी भी तरह के कपड़ों से इलेक्ट्रॉनिक आइटम से बिजली के सामान से संबंधित आप इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का काम कर सकते हैं तो ये समय आपके लिए उन्नति दायक रहेगा। लाल और पीले रंग का वस्त्र या फिर गाय का दान आप कर सकते हैं।

तुला राशि - एकादश भाव के स्वामी है और नवम भाव में जाकर बैठे हैं लेकिन त्रिकोण में सूर्य का जाकर बैठा सूर्य के स्थान के स्वामी का अपने से 11वें त्रिकोण में जाकर बैठना आपके लिए शानदार स्थितियां उत्पन्न करेगा। इसमें लाभ की स्थितियां उत्तरोत्तर बढ़ती हुई दिखाई देगी। वहीं वर्क प्लेस पर भी अधिकारी आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे। कोई बड़ा प्रोजेक्ट इस समय आपको मिल सकता है। जिम्मेदारी से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा और आपमें लीडरशिप की क्वॉलिटी आ जाएगी। इस समय जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश कर रहे, उनकी तलाश खत्म हो जाएगी और आकस्मिक धनलाभ की परिस्थितियां आपको अपने जीवन में व्यापार में देखने को मिलेगी। माणिक्य रत्न आपको धारण करना चाहिए। इसकी पहचान के लिए किसी भी अच्छे आप एस्ट्रोलॉजर की मदद ले सकते हैं।

वृश्चिक राशि - आपकी राशि के लिए सूर्य दशम भाव के स्वामी हैं और अपने से ग्यारवें पर अष्टम भाव में बैठे हैं। यहां पर अष्टम भाव को सूर्य ठीक कर रहे हैं पर आपके रूटीन की लाइफ को थोड़ा सा मैनेज कर रहे हैं। यहां पर आपके काम को बिजनेस को बढाने का प्रयास कर रहे हैं। वर्क प्लेस पर एक ऑर्गनाइज में काम करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। वहीं अधिकारियों का साथ और सहयोग जरूर मिलेगा। जो वॉर जॉब से जुड़े हुए हैं उनको मनचाही ट्रांसफर के योग बन सकते हैं। इस समय पिता से भी आपको पूरा सपोर्ट मिलेगा। उनका आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। इस समय कोई नए आइडिया आप अपने वर्क प्लेस पर अप्लाई करेंगे तो वह आइडिया आपको बहुत अच्छा बैनिफिट यानी प्रोफिट देते हुए दिखाई देंगे। इस समय यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेंगी। आपको आदित्य र देव स्त्रोत का पाठ करना चाहिए और गायत्री मंत्र का जाप भी आप कर सकते हैं।

धनु राशि - आपकी राशि के लिए सूर्य नवम भाव के स्वामी हैं। अपने से ग्यारवें यानी आपके सप्तम भाव में जाकर बैठ रहे हैं या पर सूर्य का सप्तम भाव में जाकर बैठना आपके कार्य में अच्छी उन्नति और प्रगति लेकर आएगा। हालांकि वैवाहिक जीवन में छोटी मोटी ईगो की प्रॉब्लम हो सकती है, इसलिए एक दूसरे के बीच में मिसअंडरस्टैंडिंग नजर न आने दें। वाणी पर संयम, क्रोध पर नियंत्रण रखें। शब्दों का चुनाव सोच समझ कर करें। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है, पर पार्टनरशिप में काम न करें। अकेले और स्वतंत्र रूप से जो भी प्रोजेक्ट करेंगे, उसमें आपको अच्छी सफलता मिलती हुई दिखाई देगी। जो डॉक्टर से हैं उनके लिए समय बहुत ही अच्छा रहेगा। जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश रहे हैं और जिन्होंने गारमेंट एग्जाम दे रखे हैं और उनका रिजल्ट आना है तो वो रिजल्ट इस महीने आपके लिए सकारात्मक। आज के दिन गाय की सेवा करें। गाय को रोटी जरूर खिलाएं।

मकर राशि - आपके लिए सूर्य अष्टम भाव के स्वामी हैं और जाकर बैठे हैं अष्टम भाव में दिखे अष्टम भाव का स्वामी यदि सिस्टम में बैठता है तो बहुत अच्छे रिजल्ट देता है। सप्तम भाव के हिसाब से भी सूर्य के रिजल्ट बहुत ही अच्छे मिलेंगे। हालांकि ह्रदय रोगियों को थोड़ा सा सावधान रहना है। वहीं नेत्र विकार अगर आपके जीवन में या नेत्र आंखो से संबंधित कोई प्रॉब्लम है तो डेफिनेटली सावधान रहने की आवश्यकता है। परन्तु इस समय आपके शत्रु समाप्त हो जाएंगे। आपको प्रत्येक कार्य में विजय की प्राप्ति होगी। रूपये पैसों से संबंधित नुकसान की रिकवरी आप इस समय करते हुए दिखाई देंगे। वहीं सोच समझकर डिसीजन लेने से आपके कार्य द्रुत गति से संपन्न होंगे। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। यदि इस समय आपके कोई गुप्त शत्रु है तो वो शांत हो जाएंगे। इस समय आप अपनी कुशलता से अपने कार्यों में सफलता हासिल करेंगे और अचानक धन लाभ के योग भी बनते हुए दिखाई देंगे। प्रतिदिन अपने माता पिता के चरण स्पर्श कर उनकी आशीष जरूर लें। उनकी आज्ञा का पालन करें और उनकी देखभाल करें।

कुम्भ राशि - आपके लिये सूर्य सप्तम भाव के स्वामी हैं और जाकर बैठे हैं पंचम भाव में केन्द्र केन्द्र। इस स्थान के स्वामी का त्रिकोण में जाकर बैठना बहुत ही अच्छा। व्यापारी वर्ग के लिये समय शानदार रहने वाला है, खासकर जो इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का काम करते हैं या फिर सोने के व्यापारी हैं या फिर मेडिकल से सम्बंधित कोई कार्य करते हैं। दवाईयों से रिलेटेड फार्मेसी से रिलेटेड मेडिकल दवाइयां बनाने का कोई काम, कोई रिसर्च से सम्बंधित कोई काम हो या फिर आपका कोई क्लीनिक या हॉस्पिटल है डेफिनेटली ये समय शानदार परिणामों से भरा रहेगा आपको उत्तम सफलता प्राप्त होगी। आपके काम द्रुत गति से संपन्न होंगे। करियर में आ रही बाधाएं दूर होगी। इस समय काम में अगर कोई बदलाव आप लाएंगे तो बदलाव भी आपके लिये आने वाले भविष्य में सकारात्मक साबित होंगे। संतान की तरफ से सुख समाचारो की प्राप्ति होगी। आपको क्या करना चाहिए? ताम्बे, गेहूं या गुड़ का दान आपको जरुर करना चाहिए।

मीन राशि - आपके लिये सूर्य अष्टम भाव के स्वामी हैं और अपने से ग्यारवें यानि आपके सुख स्थान में जाकर बैठे हैं। यहाँ पर आपको थोड़ी सी छोटी छोटी समस्याएं आपको देखने को मिल सकती हैं। बजट बिगड़ सकता है। फाइनेंशियली कुछ खर्चे अचानक आ सकते हैं परन्तु इसमें स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं में आपको रिलीफ मिलेगा। खासकर ह्रदय रोगियों के लिये समय या कोई बड़ी डिसीज अगर आपको है तो इस समय आपको उस डिजीज में राहत प्राप्त होगी। इस से सम्बंधित प्रॉब्लम अगर आपको है तो उसमें भी आपको राहत देखने को मिलेगी। आप अपने आपको स्वस्थ और एनरजेटिक फील करेंगे। विरोधी आपके खिलाफ कुछ भी नहीं कर पाएंगे। अगर वो कुछ भी करने का प्रयास करेंगे तो उल्टा। ऊपर बात आएगी और उन्हें नुकसान की स्थितियां देखने को मिलेगी। आप प्रत्येक कार्य में सजगता से सफलता हासिल करेंगे। तोल मोल कर अपनी वाणी से शब्द निकालेंगे। बहुत बुद्धि और युक्ति से आप अपने कार्यों को सजगता से पूर्ण कर पाएंगे। इस समय बैलेंस रहेंगे। गलत मित्रों की संगति छूट जाएगी और सोच समझकर डिसीजन लेने से नुकसान की स्थति अभी कम हो जाएगी। तो इस राशि के जातकों को ॐ रवि नमः या फिर ॐ घृणि सूर्याय नमः की 108 बार यानि एक माला जाप प्रतिदिन करना चाहिए।

Comments