7 जून 2023 बुध का राशि परिवर्तन in Hindi blog | Budh ka Rashi Parivartan 2023

 

7 जून 2023 बुध का राशि परिवर्तन in Hindi blog

मेष राशि - आपकी राशि के लिए बुध तृतीय और सप्तम भाव के स्वामी हैं और आपके द्वितीय भाव में जाकर 7 जून से लेकर और 24 जून तक विराजमान होने वाले हैं। उसके बाद मैं तृतीय भाव में स्वग्रही हो जाएंगे। बुध का सात से लेकर 24 जून तक वृषभ राशि यानी आपके द्वितीय भाव धन भाव में जाकर बैठना आपके पराक्रम के हिसाब से अच्छा नहीं क्योंकि अपने से बार में जाकर बैठेंगे। यहां पर थोड़ा सा आपकी बुद्धि भ्रमित हो सकती है। इससे डिसीजन मेकिंग बिगड़ सकती है। सोच समझ कर निर्णय लीजिएगा। भाई बहनों के साथ ट्यूनिंग बिगड़ सकती है। खासकर छोटे भाई बहनों के साथ प्रोपर्टी को लेकर वाद विवाद की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है। थोड़ा सा सावधानी के साथ आगे बढ़ेगा। मई बुध चूंकि आपके सप्तम भाव के स्वामी अपने से नवम जाकर बैठा है। यह समय आपके लिए बहुत ही अच्छा है। इस समय आपके बुध के रिजल्ट और भी अच्छे मिलेंगे। भाग्य आपका साथ देगा। अधूरे पड़े हुए कार्य द्रुत गति से संपन्न होंगे। इस समय आपके ऋण से संबंधित समस्याओं से आपको मुक्ति मिलेगी। विवाद खत्म हो जाते हो जाएंगे। गलत मित्रों की संगति समाप्त हो जाएगी। 24 जून के पश्चात बुध के रिजल्ट आपको सर्वोत्तम मिलेंगे क्योंकि बुध चाहेंगे स्वगृही और यहां पर बुध पराक्रम भाव में स्वग्रही होकर बैठेंगे। आपकी बुद्धिमता के चर्चे चारो तरफ होंगे। इस समय आप लोग जनता के लोकप्रिय बनते हुए दिखाई देंगे। कोई भी कार्य जल्दबाजी में नहीं होगा। बहुत सटीक तरीके से आप अपने कार्यों को करते हुए अपनी प्रसिद्धि में चारचांद लगाएंगे। इस समय आपको युक्ति से काम लेकर अपने योग्यता को सिद्ध करते हुए दिखाई देंगे। भाई बहनों के साथ आपकी ट्यूनिंग अच्छी हो जाएगी। प्रोपर्टी से संबंधित विवादों का फैसला आपके पक्ष में जाएगा। वही इस समय आपके कार्य क्षेत्र में भी आपको बड़े बड़े प्रोजेक्ट मिल सकते हैं। अधिकारियों का भी आपको साथ और सहयोग देखने को मिलेगा। अब आपको बुध को मजबूत करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए तो साबुत मूंग के सात दाने लेने चाहिए और उन पर बुध के मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। ये मंत्र इस प्रकार है ॐ ब्राह्मण प्रेम प्रेम सब बुधाय नम और ये साबुत दाने आपको गणेश जी को अर्पित कर देना हैं।

वृषभ राशि - बुध द्वितीय और पंचम भाव के स्वामी हैं और आपके राशि के अंदर बुध 7 जून को जाकर विराजमान हो गए। महीने के प्रारंभ में 24 जून तक बुध आपकी राशि में आकर बैठेंगे। यहां पर धनेश अपने से 12वें बैठे हैं। इसलिए धन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बहुत ज्यादा केयरफुल होकर इस समय चलें। निवेश करते समय सावधानी रखें। अपने अधिकारियों से ट्यूनिंग बनाकर रखें। मई बुध चूंकि आपके पंचमेश हैं और अपने से नवम जाकर बैठेंगे तो इस समय करियर में आ रही बाधाएं दूर होगी। अकाउंटिंग, बैंकिंग, फाइनेंस सेक्टर से जुड़े हुए लोगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा और बुद्धिमत्ता को बढ़ाने वाला, नौकरी प्राप्त करने वाला और करियर में कुछ उचित मुकाम हासिल करने वाला रहेगा। बुध 24 जून को राशि परिवर्तन कर आपके धन भाव में जाकर विराजमान होंगे। इस समय आपको अपने बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। कुटुंब में मान सम्मान बढ़ेगा। आप अपनी वाणी से सबको मोहित करते हुए नजर आएंगे। आपकी वाणी से सभी लोग आपके मुरीद हो जाएंगे यानि प्रभावित होंगे और आपको फॉलो करने का प्रयास करेंगे। इस समय आपकी महत्वाकांक्षाएं पूर्ण होती हुई दिखाई देगी। आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता हुआ दिखाई देगा। वही जब 24 जून को बुध आपके द्वितीय भाव धन भाव में स्वग्रही होंगे तो पंचम भाव के हिसाब से और भी बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। जो भी नया स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा होगा। व्यापारी वर्ग के लिए समय नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन करने का होगा। इस समय आप अपने व्यापार के विस्तार पर भी कार्य कर सकते हैं। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए आपको गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत्र का पाठ जरूर करना चाहिए।

मिथुन राशि - आपकी खुद की राशि के स्वामी बुध साथ ही आपके चतुर्थ भाव के स्वामी बुध है और महीने के प्रारंभ में यानी 7 जून से लेकर 24 जून तक बुध बैठा। आपके खर्च भाव में यहां पर आपकी राशि स्वामी अपने से बारवे जाकर बैठे हैं। यह समय यानी 7 जून से लेकर 24 जून तक का समय आपके लिए इतना अच्छा नहीं है। उचित परिणामों से भरा नहीं रहेगा। सोच समझ कर आपको कार्य करना होगा। खर्चे अनर्गल बढ़ सकते हैं। कर्ज की स्थितियां भी आपके जीवन में बढ़ सकती है। इस समय बचत योजनाओं में किया गया इन्वेस्टमेंट आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। रिस्की कामों में आपको इन्वेस्टमेंट करने से इस समय बचना चाहिए। वहीं 24 जून के पश्चात बुध का राशि परिवर्तन होगा और बुध जैसे ही अपनी राशि परिवर्तित करेंगे तब आपके राशि स्वामी के रिजल्ट आपको बस देखने को मिलेंगे। इस समय आपके कर्जे की समस्या खत्म हो जाएगी। आपके अधिकारियों से आपका तालमेल अच्छा रहेगा। व्यापार में उत्तम सफलता के योग बनेंगे। आपके कार्य सिद्ध होते हुए दिखाई देंगे। अब आते हैं आपके सुख के स्थान के हिसाब से रिजल्ट में तो 7 जून से लेकर 24 जून तक का समय आपके सुखेश के हिसाब से अच्छा रहने वाला है। हालांकि बुध खर्च भाव में बैठे हैं इसलिए अनर्गल खर्च से तो आपको बचना होगा। अनर्गल खर्चे यानी घर के रखरखाव पर रिनोवेशन या फिर कोई लग्जीरियस आइटम की खरीदारी। इन चीजों से आप थोड़ा सा परहेज करें। जहां खर्च करने की स्थिति हो वहीं पर ही आपको खर्च करना है। बजट देखकर चलेगें तो आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा। डिसिजन मेकिंग एस्ट्रोयोगी विदेशों से आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना बनी हुई है। 4 जून के बाद का समय आपके सुख स्थान के स्वामी के हिसाब से बहुत शानदार परिणामों से भरा रहेगा। यहां पर बुध भद्र नामक महापुरुष योग बनाते हुए दिखाई देंगे और बुध के रिजल्ट आपके लिए शानदार रहेंगे। सुखों में प्रगति होगी। प्रॉपर्टी से संबंधित वाद विवाद की स्थितियां समाप्त हो जाएगी। क्रय विक्रय का सपना आपका पूर्ण होगा। अपने नए घर का सपना भी आप पूर्ण करते हुए दिखाई देंगे। इस समय नए वाहन की खरीदारी के पूर्ण योग बनेंगे। मां के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे और सामाजिक मान सम्मान को बढ़ाने में उनकी अहम भूमिका देखने को मिलेगी। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए पन्ना रत्न आपको धारण करना चाहिए।

कर्क राशि - आपके लिए बुध 12th हाउस और थड़ा हाउस के स्वामी हैं। यानि खर्च भाव और पराक्रम भाव के स्वामी हैं। अब अगर में खर्च भाव की पहले बात करें तो बुध बैठे अपने से बारवे यानी आपके लाभ भाव में बुध जाकर विराजमान होंगे। हालांकि लाभ भाव में हर ग्रह अच्छे रिजल्ट देता है परंतु चूंकि अपने से बार में इसीलिए आपको अपने खर्चों को नियंत्रित करके ही अपने जीवन में आगे बढ़ना होगा। निवेश करते समय सावधानी रखें। अपने सहकर्मियों के साथ ट्यूनिंग बनाकर रखें। स्वार्थी होकर अपने कार्यों को करने की अपेक्षा एक टीमवर्क की तरह कार्य करेंगे तभी आप सफलता को सुनिश्चित करेंगे। 24 जून को बुध का राशि परिवर्तन होगा और बुध अपने ही स्थान में हानिकार स्थान में स्वगृही होकर विराजमान होंगे। यहां पर विदेशी कंपनियों से आपको बहुत बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है। व्यापार को आप विदेशों में एक्सटेंड कर सकते हैं। इम्पोर्ट एक्सपोर्ट हैंडीक्राफ्ट के व्यापारियों के लिए यह समय उत्तम परिणामों से भरा रहेगा। वहीं इस समय एकाउंटिंग, फाइनैंस, बिजनस स्टडीज या कंप्यूटर से रिलेटेड टेक्निकल फील्ड, आईटी सेक्टर से जुड़े हुए जो लोग जॉब कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय बहुत ही शानदार प्रमोशन इन्क्रीमेंट उत्तम सफलता का रहेगा। आपके पराक्रम भाव पर पराक्रमेश नौसाद से 24 जून तक का जो समय रहेगा अपने से नवम जाकर बैठेंगे। बुध का अपने से नवम जाकर बैठना आपके पराक्रम में उत्तरोत्तर उन्नति करेगा। यह पर आपका बल और पराक्रम बढ़ेगा। भाई बहनों का पूरा सपोर्ट रहेगा। आपकी पावर और पकड़ बढ़ती चली जाएगी। राजनीति में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। कई लोगों के प्रिय बनते हुए दिखाई देंगे। राजनीति से संबंधित कुछ समाचारों की प्राप्ति होगी। 24 जून को बुध राशि परिवर्तन कर अपनी ही राशि में चले जाएंगे। उसके बाद बुध के और भी अच्छे रिजल्ट पराक्रम भाव के हिसाब से आपको देखने को मिलेंगे। इस समय आपको कोई बड़ा पद मिल सकता है। कोई बड़ा सम्मान आपको इस समय प्राप्त हो सकता है। इस राशि के जातकों को बुधवार के दिन हरे या लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन बिना नमक का भोजन आपको करना चाहिए और मूंग से बने पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

सिंह राशि - आपकी राशि के लिए बुध 11वें और दूसरे भाव के स्वामी है और यहां पर बुध 11वें भाव के स्वामी अपने से बारवे यानी आपके कर्म भाव में जाकर महीने के प्रारंभ में विराजमान हो रहे हैं। 7 जून से 14 जून तक का समय आपके लाभ की स्थिति को थोड़ा सा फ्लक्चुएशन देगा। इस समय मित्रों की संख्या कम हो सकती है। इस समय सर्कल में ऐसे लोग आपको परेशान कर सकते हैं जो कि अंदर ही अंदर आपसे ईर्ष्या और जलन रखते हैं। इस समय रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट आपको नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत केयरफुल होकर चले। 24 जून के बाद का समय आपके लिए बहुत ही बेहतरीन रहेगा, क्योंकि गुलाबी अपने ही घर में स्वगृही उच्च हिंगोरिया पर लाभ की स्थितियां उत्तरोत्तर बनेगी। यहां पर जो भी नुकसान है उसकी भरपाई भी आप इस समय करते हुए दिखाई देंगे। वहीं आप का सर्कल लेवल बढ़ेगा। इस समय आपके सर्कल में झूलते हुए दिखाई देंगे। सामाजिक मान सम्मान में आपके बढ़ोतरी होगी। वहीं धन स्थान के स्वामी के हिसाब से बुध की गणना करें तो 7 जून से 14 जून तक का समय आपके लिए बहुत ही बेहतर रहेगा। आप अपने वर्क प्लेस पर यानी नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा और उत्तम परिणामों से भरा रहेगा। इस समय आपकी नौकरी में इंक्रीमेंट प्रमोशन हो सकता है। अधिकारी आपसे प्रसन्नचित नजर आएंगे। मनचाही ट्रांसफर के योग बनेंगे। मई जून के बाद का समय आपके लिए और भी अधिक बेहतरीन रहेगा क्योंकि बुध आ जाएंगे लाभ भाव में धनेश का लाभ भाव में जाकर बैठना आपके धन में निरंतर प्रगति करेगा। रोजमर्रा की ग्रोथ में प्रतियोगी व्यापारी वर्ग नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन कर अपने व्यापार को एक ब्रैंड लेवल पर ले जाकर स्टैब्लिश करते हुए दिखाई देंगे। पिता का साथ और सानिध्य आपको भरपूर देखने को मिलेगा। हर बुधवार को छोटी कन्याओं को हरे रंग के कपड़े, भोजन और इसी रंग की चूड़िया दान कर सकते हैं। बुध ग्रह को इससे मजबूती मिलेगी।

कन्या राशि - आपकी राशि के लिए बुध दसम और आपकी खुद की राशि के स्वामी हैं। बुध का दशम भाव का स्वामी होकर अपने से बाहर यानी आपके भाग्य स्थान में जाकर बैठना महीने के प्रारंभ में आपके लिए इतना अच्छा नहीं रहेगा। 7 जून से लेकर 24 जून तक का समय आपके लिए थोड़ा सा कर्मप्रधान रहने, आलस्य को त्याग कर अपने अधिकारियों को विश्वास में लेकर कोई भी कार्य करे, अकेले कार्य करने का प्रयास न करें। टीमवर्क की तरह करेंगे तभी आप अपने कार्यों को सही समय पर पूर्ण कर पाएंगे। इस समय रिश्वत लेने का प्रयास न करें या गलत तरीके से धन कमाने की चेष्टा न करें वरना आपकी नौकरी जा सकती है। आपके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। 24 जून को बुध अपने ही घर में यानि कर्मभाव में स्वग्रही हो जाएंगे या प्रबंधन नामक महापुरुष योग बनाएंगे। यहां पर बुध का कर्म भाव में बैठना आपके काम में निरंतर वृद्धि करता हुआ दिखाई देगा। व्यापारी वर्ग के लिए भी यह समय उत्तम और यथेष्ट लाभ की परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। आपके कार्य में आपको बड़ी सफलता के योग बनते हुए दिखाई देंगे। अब बुध चूंकि आपकी राशि स्वामी है, अपने से नवम महीने के प्रारंभ में जाकर बैठेंगे तो राशि स्वामी के हिसाब से बुध के रिजल्ट आपको बहुत अच्छे मिलेंगे। भाग्य आपका साथ देगा। रिस्की कामों में किए गए इन्वेस्टमेंट आपके लिए सार्थक साबित होगा। जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनकी वो तलाश अब खत्म होती हुई दिखाई देगी। अगर आप अपना खुद का कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो यह समय बेहतरीन है। आपके स्टार्टअप को एक नयी ऊर्जा मिलेगी और आप बहुत एनर्जी के साथ आगे बढ़ते हुए अपने स्टार्टअप को स्टैब्लिश करते हुए दिखाई देंगे। इस समय फंड की व्यवस्था आपके पारिवारिक सदस्यों की वजह से हो जाएगी। माता पिता का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। रोज़ाना बुध स्त्रोत का आपको पाठ करना चाहिए। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।

तुला राशि - आपकी राशि के लिए बुध नवम और द्वादश भाव के स्वामी हैं यानि भाग्येश भी है और द्वादश यानि घर जिस स्थान के स्वामी है वो जाकर अष्टम भाव में 7 जून से 24 जून तक का समय बहुत केयरफुली आगे बढने का है। बुध एक सौम्य ग्रह है। अष्टम भाव में बुध बैठा है। श्रम भाव अच्छा नहीं माना जाता है। बुध के रिजल्ट आप को इतने अच्छे नहीं मिलेंगे। इस समय रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट करने से आपको बचना चाहिए वरना नुकसान की स्थितियां बढ़ सकती है। नए कार्य की शुरुआत की अपेक्षा जो पैंडिंग पड़े हुए कार्य उन्हीं को पूर्ण करने का प्रयास करें। कार्य को पूर्ण करके ही नए कार्य की तरफ आगे बढ़ना चाहिए। धर्म कर्म के कार्यों में। आपकी इसमें रुचि बढ़ेगी, वहीं आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। वहीं बुध जब 24 जून को भाग्य स्थान में आ जाएंगे, उसके बाद में स्थितियां और भी अनुकूल होती हुई दिखाई देगी। युवक युवतियां जो अब तक जद्दोजहद नौकरी में कर रहे थे, उनकी जद्दोजहद अब खत्म हो जाएगी। जॉब स्विच करना चाहते हैं तो अच्छी जॉब के योग बनेंगे नहीं। जॉब प्राप्त करना चाहते हैं। बेरोजगार हैं तो डेफिनेटली रोजगार मिलने के पूर्ण योग बनते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपकी महत्वाकांक्षाएं पूर्ण होंगी। घर और परिवार के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा भी संभव कर सकते हैं। वहीं बुध चूंकि खर्च भाव के स्वामी अपने से नवम जाकर बैठे अष्टम भाव में बैठे हैं, इसीलिए यहां पर खर्चों में कमी आएगी। थोड़ा सा आप फाइनेंशियली सिक्योर होते हुए दिखाई देंगे। 24 जून को बुध राशि परिवर्तन करते हुए जब आपके भाग्य स्थान में स्वग्रही हो जाएंगे तो बुध के रिजल्ट और भी अच्छे देखने को मिलेंगे। विदेशी कंपनियों के साथ इस समय आपका टाईअप हो सकता है। व्यापारी वर्ग व्यापार को विस्तार रूप विदेशों में प्रदान करते हुए दिखाई देंगे। जो आईटी सेक्टर में विदेशों में काम कर रहे हैं, उनके लिए यह समय जॉब इन्क्रीमेंट, प्रमोशन या फिर कोई बड़ी अपॉर्च्युनिटी का रहेगा। प्रतिदिन 14 बार ॐ बुधाय नम मंत्र का जाप जरुर करें।

वृश्चिक राशि - आपकी राशि के लिए बुध अष्टम और एकादश भाव के स्वामी हैं और बुध जाकर बैठे हैं सप्तम भाव में। 7 जून से 14 जून तक का समय आपके लिए थोड़ा सा बैलेंसिंग नहीं रहेगा। थोड़ी सी छोटी छोटी चीजों में आप भूल जाएंगे। कुछ कार्य लेट होंगे। आपके काम अधूरे ही रह जाएंगे। कोई प्रिय वस्तुएं खो सकती है। इस समय ऑर्गनाइज्ड वीए में अपने कार्यों को करें। अगर आपको ही याद करने में प्रॉब्लम होती है तो आप कहीं पर लिखकर अपने कार्य को रखने और उसको रोजाना देखते रहें। इससे आपके काम प्रॉपर वे में पूर्ण होते हुए दिखाई देंगे। इस समय गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना होगा। 24 जून के बाद का समय आपके लिए बहुत शानदार रहेगा क्योंकि बुध आ जाएंगे अपने ही घर में। अष्टम भाव में बुध स्वग्रही होकर बैठेंगे। इस समय यात्राएं होंगी परन्तु वो यात्रायें आपके लिए सुखद और मंगलमय होंगी। इस समय गुप्त धन की प्राप्ति के स्त्रोत मिलते हुए दिखाई देंगे। अचानक धन लाभ के पूर्ण योग बनेंगे और इस समय आपको कोई भी कार्य मैं हाथ डालेंगे उसमें सफलता जरूर प्राप्त करेंगे। अब बुध चूंकि आपके लाभ भाव के स्वामी हैं तो 7 जून से 24 जून तक लाभेश अपने से नवम जाकर बैठेंगे। उसके बाद में लाभेश अपने से दसम चले जायेंगे। दोनों ही परिस्थितियों में बुध के रिजल्ट आपको बहुत ही शानदार देखने को मिलेंगे। लाभ की स्थितियां उत्तरोत्तर बढ़ेगी। मेहनत का फल प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग व्यापार में उत्तम सफलता प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपका लेवल और सर्कल दोनों ही बढ़ते हुए दिखाई देंगे। काम को गति मिलेगी। नई दिशा मिलेगी। नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। सरकारी कार्यों में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाएगी। किस दूर्वा की गांठें गणेश जी को चढ़ाते हुए ॐ गं गणपतये नमः का जाप आप जरुर करें।

धनु राशि - आपकी राशि के लिए बुध सप्तम और दशम भाव के स्वामी हैं। यहां पर बुध अपने से बारवे यानी आपके अष्टम भाव में जाकर बैठे हैं। सप्तम भाव के स्वामी का अपने से बाहर जाकर बैठना आपके जीवनसाथी के साथ में संबंधों को थोड़ा सा बिगाड़ सकता है। इस समय मिसअंडरस्टैंडिंग नहीं होनी चाहिए। छोटी छोटी बातों को एक दूसरे से छुपाकर करने का प्रयास बिल्कुल भी न करें। हम कभी कभी एक दूसरे की केयर करने के संदर्भ में भी एक दूसरे से चीजें छुपाते हैं। ये विकराल रूप ले सकती है, इसलिए थोड़ा सा केयरफुल रहें। व्यापारी वर्ग के लिए समय नॉर्मल तरीके से अपने कार्यों को आगे बढ़ाने का है। किसी भी नई कंपनी के साथ टाईअप करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जांच पड़ताल आपको जरूर कर लेनी चाहिए। प्रतिद्वंद्वियों से थोड़ा सा सावधान होकर चलें। 24 जून को जब बुध आपके सप्तम भाव में बद्र नामक महापुरुष योग बनाएंगे, तब यह समय आपके लिए शानदार परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। आपके काम द्रुत गति से संपन्न होंगे। कामों में आ रही तिक्तता और परेशानियां समाप्त हो जाएंगी। व्यापारी वर्ग नए नए कार्यों की शुरुआत करेगा। इस समय नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन कर आप अपने बिजनेस में उत्तम सफलता के योग प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। इस समय बाधाएं आपके जीवन से समाप्त हो जाएंगी। कुछ कार्य आपके द्रुत गति से संपन्न होते हुए दिखाई देंगे। अब बुध चूंकि आपके कर्मेश भी हैं, कर्म भाव के हिसाब से बुध अष्टम में बैठेंगे तो इतने अच्छे रिजल्ट नहीं मिलेंगे क्योंकि बुध 100 में ग्रह अष्टम में बैठ कर आपको रूटीन के कार्यों को ही करवाएंगे। इस समय अधिकारियों से अच्छा तालमेल बनाकर रखें। कोई भी बात उनसे छुपकर न करें वरना समस्याएं बढ़ सकती हैं। 24 जून के बाद का समय आपके लिए बेस्ट रहेगा। काम में उत्तम सफलता के योग बनेंगे। बैंकिंग, आईटी, एकाउंटिंग, फाइनेंस आदि सेक्टर से जुड़े हुए लोगों को विशेष लाभ की परिस्थितियां देखने को मिलेगी। कोई बड़ी पोजीशन मिल सकती है। इस समय उत्तम सफलता के योग बनेंगे। बुधवार को गणेश जी को मूंग के लड्डू जरूर अर्पित करें।

मकर राशि - मकर राशि के लिए बुध है सस्त्र और नवम भाव के स्वामी और पंचम भाव में जाकर विराजमान हुए हैं सप्तम भाव के स्वामी का अपने से बारवा जाकर बैठना, बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। याददाश्त संबंधित प्रॉब्लम हो सकती है। शरीर का नौ नौ सिस्टम बिगड़ सकता है। नसों में दर्द होना। बीपी, प्लेटलेट होना। शुगर, प्लेटलेट होना। अतः इस समय अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से आपको ध्यान रखना होगा। श्वास संबंधी बाधाओं को दूर करने के लिए आप अपने खान पान पर काम करें। साथ ही डाइट के साथ साथ योग, मेडिटेशन, प्राणायाम, मॉर्निंग वॉक, जिम, एक्सरसाइज जो भी आप करना चाहते हैं, एक घंटा प्रातकाल अपने लिए जरूर निकालें। इसके अलावा आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना होगा। अपने कार्यों को सोच समझकर करें। भावुकता में आकर अपनी गोपनीय बातों को किसी के साथ शेयर न करें। अपने शत्रुओं से सावधानी रखने के लिए आपको अपने आस पास के लोगों से भी सावधान रहना होगा। गलत मित्रों की संगति में बिल्कुल भी ना पड़ें। 24 जून के बाद का समय आपके लिए बहुत ही बेहतरीन होगा। आपकी सारी समस्याएं समाप्त हो जाएगी। स्वास्थ लाभ आप प्राप्त करेंगे। वर्क प्लेस पर भी आपकी एनर्जी देखने लायक रहेगी। सहकर्मियों का साथ और सहयोग आपको भरपूर देखने को मिलेगा। अब आते हैं भाग्येश के हिसाब से रिजल्ट पर तो 7 जून से लेकर 14 जून तक भाग्य अपने से नवम जाकर बैठेंगे और 24 जून के पश्चात अपने से दसम जाकर स्वग्रही होकर बैठ जाएंगे। दोनों ही परिस्थितियों में भाग्य से संबंधित रिजल्ट शानदार देखने को मिलेंगे। भाग्य आपका साथ देगा। धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। मानव सेवा और जन कल्याण जैसे कार्यों से आप अपने मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि करेंगे। पारिवारिक सदस्य आपके नेक कार्यों में आपकी पूर्णतया मदद करेंगे। मित्रों के साथ समय अच्छा गुजरेगा। आपके कॉन्फिडेंस में अगर कमी आएगी तो मित्र आपको बूस्ट कर देंगे। इस समय आप पर अगर कोई संकट है तो आपके दोस्तों की सहायता से उस संकट को काट काटने में आप कामयाब रहेंगे। इस समय यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए जातक ताम्बे के प्लेट में छेद कर उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दे।

कुम्भ राशि - आपकी राशि के लिए बुध पंचम और अष्टम भाव के स्वामी हैं और वो जाकर बैठे हैं आपके सुख स्थान में। सुख स्थान में बुध का बैठना अच्छा परन्तु यहाँ पर पंचम भाव के हिसाब से बुध के रिजल्ट आपको 7 जून से लेकर 24 जून तक इतने अच्छे नहीं मिलेंगे। थोडा सा केयरफुल रहें। जो छात्र कॉमर्स के स्टूडेंट हैं, तकनीकी शिक्षा ग्रहण करें, उनके लिए समय थोड़ा सा स्ट्रगलिंग रहने वाला है। इस समय करियर में सोच समझकर कदम उठाएं। अपनी मेहनत को दुगना कर दें, तभी आप यथेष्ट परिणामों की प्राप्ति कर पाएंगे। इस समय आपको संतान से सम्बंधित भी कोई चिंता उत्पन्न हो सकती है। 24 जून के बाद का समय आपके लिए बहुत ही बेहतर रहेगा क्योंकि बुध स्वगृही होकर पंचम भाव में आ जाएंगे। कॉमर्स के स्टूडेंट्स जो अबतक मेहनती मेहनत किए जा रहे थे अब उनको परिणाम अपनी मेहनत के अनुरूप प्राप्त होते हुए दिखाई देंगे। संतान की तरफ से टेंशन ख़तम हो जाएगी। इस समय संतान यदि आपके बराबर की है तो व्यापार में आपको उत्तम लाभ की परिस्थितयां उसकी वजह से देखने को मिलेगी। मई बुध चूंकि आपके सप्तम भाव के स्वामी हैं और अष्टम भाव का स्वामी 7 जून से 24 जून तक अपने से नवम और उसके बाद अपने दशम जाकर बैठेंगे। अष्टम भाव के स्वामी का दोनों ही परिस्थितियों में आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा। आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। इस समय अचानक धन की प्राप्ति के स्त्रोत मिलते हुए दिखाई देंगे। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वो व्यक्ति आपका उधार चुका कर जाएगा। आपकी महत्वाकांक्षा पूर्ण होगी। इस समय घर से दूर रहकर यात्रायें जरुर करनी पड़ेगी परन्तु वो यात्रायें आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। बिजनेस में नए नए योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। नए नए आयाम आप तय करते हुए दिखाई देंगे। बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए जातक को ताम्बे के गोल सिक्के को अपने गले में धारण करना चाहिए।

मीन राशि - आपके लिए बुध चतुर्थ और 7th हाउस के लॉर्ड हैं यानि सुख के स्थान और सप्तम भाव के स्वामी हैं। अब सुखेश अपने से 12 महीने के प्रारंभ में यानि 7 जून से लेकर 24 जून तक बैठेंगे। यह समय आपके लिए इतना अच्छा नहीं रहेगा। थोड़ा सा आपके सुखों में फ्लक्चुएशन हो सकता है। इस समय काम अटक सकते हैं। यदि घर का काम आपने चल रहा है तो उसमें टकराव की स्थिति आ सकती है। वहीं घर में रखरखाव की नौबत आ सकती है। उसपर पैसा खर्च हो सकता है। निवेश करते समय सावधानी रखें। बजट देखकर चलेंगे तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा। किसी भी पेपर को साइन करने जा रहे हैं तो पहले उस पेपर को पढ़ कर ही उस पर साइन करने वरना आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। माँ के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं और जून के बाद का समय आपके लिए बेहतरीन रहेगा। किसान वर्ग को खेतीबाड़ी में लाभ होगा। दूध, डेरी और पशुपालन से सम्बंधित यदि आप काम करते हैं तो उनमें भी आपको उत्तम लाभ की परिस्थितियां देखने को मिलेगी। माँ के साथ संबंधों में सुधार हो जाएगा। मई आप के सुखों में वृद्धि होगी और काम तेजी से चल निकलेगा। इस समय आपके महत्वाकांक्षाएँ मनोकामनाएं भी पूर्ण होंगी। अब बुध चूंकि आपके सप्तमेश है तो सप्तमेश के हिसाब से बुध अपने से नवम और दशम जाकर बैठेंगे। दोनों ही परिस्थितियों में बुध के रिजल्ट आपको बहुत ही बेहतरीन देखने को मिलेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। आप उत्तम लाभ की परिस्थितयां अपने बिज़नस में प्राप्त करेंगे। नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। इस समय पार्टनरशिप में किए गए। मैं आपको उत्तम सफलता के योग बनेंगे। जीवनसाथी के साथ मैं आपके संबंध और अधिक माधुर्य से जुड़ जाएंगे। इस समय अगर आप बिजनेस में उनका नाम साथ में डालते हैं, उनके नाम से कोई प्रोजेक्ट करते हैं तो उसमें भी आपको विशेष लाभ की परिस्थितियां देखने को मिलेगी। भगवान गणेश की उपासना आपको विधि विधान से करनी चाहिए। साथ ही ॐ गं गणपतये नम का जाप करें। गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ रोजाना जरुर करें।

Comments